योगी सरकार की क्या है योजना स्मार्ट फोन और टैबलेट देने की, जानिए ये जानकारी..

 योगी सरकार छात्रों और युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट के जरिए अपनी विकास भी बताएगी। अगले महीने से फ्री मिलने वाले इन स्मार्ट फोन व टैबलेट से लाखों छात्र अपनी पढ़ाई तो कर सकेंगे साथ ही उन्हें विकास से जुड़ी विभिन्न विभागों की योजनाएं बताई जाएंगी।

साथ ही नवीनतम अपडेट के साथ समय पर नई जानकारी साझा की जाएगी। चुनावी मौसम  में सरकार की इस योजना को गेमचेंजर माना जा रहा है। 

हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक करोड़ छात्र छात्राओं व अन्य वर्गों के लोगों को तकनीकी सशक्तीकरण के तहत स्मार्ट फोन व टैबलेट देने का निर्णय लिया है। छात्र इससे अपनी पढ़ाई आनलाइन कर सकेंगे। अब सरकार ने सरकारी योजनाओं की जानकारी इन गजेट पर उपलब्ध कराने का  जिम्मा सूचना विभाग को सौंपा है।

औद्योगिक विकास विभाग ने सूचना विभाग से कहा है कि टैबलेट मोबाइल फोन के जरिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी छात्र छात्राओं को हो सके इसलिए विभिन्न  विभागों की योजनाओं का कंटेंट टैबलेट में उपलब्ध करवाया जाए । यह कंटेंट समय समय पर अपडेट किया जाएगा। सरकार की योजना निकट भविष्य में पुरुष हेल्थ वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रशिक्षणार्थियों को भी शामिल किया जाएगा।

सरकार ने इन टैबलेट स्मार्टफोन के वारंटी समय में खराब होने पर उसे ठीक कराने का भी इंतजाम किया है। योजना को लागू करने का जिम्मा यूपीडेस्को को दिया गया है। हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी।

वह किस क्रम वितरण होना है उसका काम देखेगी। सभी पात्रों को एक साथ वितरित किया जाएगा। समय समय पर आने वाली व्यवहारिक मुश्किलों का निराकरण करने के लिए किसी बदलाव के लिए मुख्यमंत्री अधिकृत होंगे