पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण की सिंह की हालत अत्‍यंत नाजुक, सीएम योगी ने एसजीपीजीआई पहुंचकर कल्‍याण सिंह का जाना हाल-चाल

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण की सिंह की हालत अत्‍यंत नाजुक हो गई है। बताया जा रहा है कि फेफड़ों के बाद उनके गुर्दों में भी इंफेक्‍शन फैल गया है। डॉक्‍टरों के मुताबिक उनके लिए अगले 24 घंटे काफी अहम हैं। वह पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर हैं। इस बीच मंगलवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एसजीपीजीआई पहुंचकर कल्‍याण सिंह का हाल-चाल जाना।

सीएम योगी ने पूर्व मुख्‍यमंत्री का इलाज कर रहे डॉक्‍टरों की टीम से उनके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में विस्‍तार से जानकारी ली। पीजीआई में कल्‍याण सिंह की सेहत की निगरानी के लिए कई विभागों के विशेषज्ञ डॉक्‍टर लगाए गए हैं।

पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह के परिवार के लोग भी लगातार पीजीआई में मौजूद हैं। एसजीपीजीआई के डायरेक्टर प्रो. आरके धीमन के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री कल्‍याण सिंह को पीजीआई में भर्ती करने के बाद उनकी रिकवरी हो रही थी। कुछ दिन पहले सेप्सिस के कारण उन्हें सांस लेने में समस्या हुई। इसके बाद उनके फेफड़ों में परेशानी बढ़ गई। 18 जलाई को उन्हें हाई प्रेशर ऑक्सीजन मास्क से नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया।

कल्याण सिंह की तबीयत 20 जुलाई की रात में काफी बिगड़ गई थी। इसके बाद उन्‍हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। अब बताया जा रहा है कि उनके गुर्दे में भी कुछ दिक्‍कत है। उन्हें डायलिसिस पर रखा गया है। विशेषज्ञ डॉक्‍टरों का पैनल उन पर लगातार निगरानी रख रहा है। कल्‍याण सिंह को 21 जून को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।