CM Yogi ने दिए निर्देश, प्राइवेट अस्पतालों में जरूरतमंदों को मुफ्त मिलेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन, लेकिन…

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी 

उत्तर प्रदेश : कोरोना मामलों लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, सीएम के निर्देशानुसार अब निजी अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन अब जरूरतमंदों को नि:शुल्क दिया जाएगा। हालांकि, निजी अस्पतालों में इस दवा की व्यवस्था कम्पनियों और बाजारों से खुद ही करनी होगी। 

निजी अस्पतालों में यह दवा उपलब्ध नहीं होने और किसी मरीज की जीवन रक्षा के लिए अस्पताल द्वारा जारी किए गए पर्चे के आधार पर जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी संबंधित मरीज के लिए सीमित संख्या में निशुल्क इंजेक्शन उपलब्ध करा सकते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने आज टीम 11 के साथ बैठक की। जिस दौरान रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर कई अहम आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रेमडेसिविर जैसी किसी भी जीवन रक्षक दवा का प्रदेश में अभाव नहीं है। हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ रही है। 

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जिलों की मांग को देखते हुए रेमडेसिविर के पर्याप्त वॉयल दिए जाएं। जरूरत होगी, तो निजी अस्पतालों को भी तय दरों पर रेमडेसिविर मुहैया कराई जाए। इसके साथ-साथ इसकी कालाबाजारी पर पुलिस लगातार नजर रखे।

इसके अलावा सीएम योगी ने ‘दवाई भी कड़ाई भी’ के सूत्र को प्रभावी रूप से अमल में लाने के लिए अधिकारियों को कड़ा निर्देश दिया है। उन्होंने कहा- प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि वैक्सीन की वेस्टेज न हो। रेमडेसिविर उपलब्ध कराने से पहले परीक्षण जरूर करें, मरीजों की हर कीमत पर जीवन रक्षा सरकार की प्राथमिकता है। सरकारी अस्पतालों, राजकीय और प्राइवेट चिकित्सा महाविद्यालयों में इस दवा की आपूर्ति उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड की ओर से की जाएगी।