वैक्सीनेशन प्रक्रिया होगी मुफ्त, CM Yogi ने दिए निर्देश

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी 

उत्तर प्रदेश : कोरोना महामारी दिन-ब-दिन भयावह रूप लेती जा रही है। ऐसे में प्रशासन वैक्सीनेशन प्रक्रिया मुफ्त करने की तैयारी कर रहा है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। 

मुख्यमंत्री योगी ने इस मामले पर चर्चा करने के लिए मंत्रीमंडल की बैठक बुलाई थी। जिस दौरान स्वास्थ्य विभाग को मुफ्त कोविड वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंत्रिपरिषद के साथियों से विचार-विमर्श कर टीकाकरण अभियान को व्यापक स्तर पर संचालित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में निर्देश दिए। 

सीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर बढ़ाएं और लक्षित आयु वर्ग के लोगों का डाटा तैयार करें। वैक्सीन की डोज की आवश्यकता का आंकलन कर उत्पादकों से इसकी सुचारू आपूर्ति का प्रबंध करें।

मुख्यमंत्री ने टीके के लिए कोल्ड चेन सहित सुरक्षित स्टोरेज व ट्रांपोर्टेशन की व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए। मंत्रिमंडल की बैठक में सीएम ने कहा कि सरकार कोरोना की इस लहर में भी जीवन और आजीविका, दोनों को बचाने के लक्ष्य के साथ काम कर रही है। उन्होंने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में कोविड उपचार की स्थिति पर नजर रखने और स्थानीय प्रशासन का मार्गदर्शन करने के लिए कहा।

सीएम योगी ने बैठक में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन अभियान पर जोर देते हुए निगरानी समितियों की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका बताई। उन्होंने पब्लिक एड्रेस सिस्टम से ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में जागरूक करने के निर्देश दिए। 

इसके अलावा सीएम ने लोगों को विश्वास जताया कि जनता को अफवाहों से बचाते हुए प्रदेश में पिछले वर्ष की तरह कोरोना के नियंत्रण में सफलता प्राप्त की जा सकेगी।