UP में 35 घंटे का लगेगा लॉकडाउन, CM Yogi ने जारी किया गाइडलाइन

रिपोर्ट – पल्लवी त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश : कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने शनिवार रात आठ बजे से उत्तर प्रदेश में 35 घंटे के वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन को लेकर गाइडलाइन जारी की है। बता दें कि सीएम ने कोरोना महामारी से राहत-बचाव कार्य कर रही टीम-11 के साथ वर्चुअल बैठक की। जिस दौरान उन्होंने लॉकडाउन से जुड़े निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश में शनिवार-रविवार को सभी औद्योगिक इकाइयां चालू रहेंगी। इस दौरान वहां के प्रबंधन को कर्मियों की देखरेख करनी होगी। साथ ही शनिवार व रविवार को शादियां बंद स्थानों के अंदर 50 व्यक्तियों के प्रतिबंध और खुले स्थानों पर 100 व्यक्तियों के साथ हो सकेंगी। प्रदेश में कई केंद्र पर होने वाली सभी परीक्षाओं जैसे एनडीए आदि के अभ्यर्थी एडमिट कार्ड दिखाकर परीक्षा सेंटर तक जा कसेंगे। इसके साथ ही रोडवेज बसों को भी 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ चलाया जाएगा। जिससे फैक्ट्रियों में जाने वालों के साथ ही परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

सीएम ने आगे बताया- इस दौरान अंतिम संस्कार में आने के लिए 20 लोगों को मंजूरी है। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कोविड सुरक्षा के उपायों को लागू कराया जाए। इस पर भी ध्यान दिया जाए कि विभिन्न औद्योगिक संस्थानों में कार्यरत श्रमिकों को रहने व भोजन आदि की कोई असुविधा न हो। इसके अलावा फील्ड में तैनात सभी पुलिसकर्मी, चिकित्साकर्मी तथा स्वच्छताकर्मी मास्क एवं ग्लब्स का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। लॉकडाउन में सरकार गरीबों, असहायों व श्रमिकों की मदद करेगी। इस वर्ष भी सभी श्रमिकों, गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता और राशन देगी।

सीएम ने कहा- जिन उद्योगों में रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है, उन्हें छोड़कर सभी खुलेंगे। खासतौर से फार्मा, सैनेटाइजर बनाने वाली और अन्य ऐसे उद्योग जो कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल हैं।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ऑकसीजन की निर्बाध आपूर्ति के लिए दस नए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करवाने का निर्देश दिया । साथ ही स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि वो सभी ऑक्सीजन प्लांट पर नजर रखें।